Monday, September 27, 2021
spot_img

Rajasthan University Admission Form 2021-22 | UG PG Online Apply at www.uniraj.ac.in

- Advertisement -

Rajasthan University Admission Form विधार्थियो के लिए एक बहुत ही बड़ी खबर सामने आ रही है राजस्थान यूनिवर्सिटी के सभी संघटक कॉलेज में ऑनलाइन एडमिशन 9 अगस्त 2021 से शुरू हो चुके है व आप इसमें ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है व इसमें आप 9 अगस्त 2021 से 19 अगस्त 2021 तक ऑनलाइन एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है.

Rajasthan University Admission

- Advertisement -

राजस्थान यूनिवर्सिटी के संघटन कॉलेज में एडमिशन के लिए कट ऑफ विधार्थियो के बाहरवीं के अंको के आधार पर जारी की जायेगी और जिन विधार्थियो के बाहरवीं के अंक समान होंगे उन विधार्थियो के दसवीं के अंको के आधार पर कट ऑफ जारी होगी एवं इसकी कट ऑफ 25 अगस्त 2021 को जारी होगी इस तारीख को सभी आवेदनकर्ता कट ऑफ के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे.

Rajasthan University Admission Form 2021

राजस्थान यूनिवर्सिटी की चार संघटक कॉलेज की कुल सीट हाल में 7000 के करीब है जिसमे BA, B.com, B.sc, BCA,BBA एवं इनके आलावा दूसरे विभाग के सर्टिफिकेट एवं डिप्लोमा आदि के सभी सीट शामिल है व इस वर्ष आवेदकों की मांग के अनुसार इन सीटों में 10% तक बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है हालांकि अभी इसकी काफी अधिक संभावना है व इन कॉलेज की सीटे निम्न प्रकार से विभाजित है.

  • राजस्थान कॉलेज –  राजस्थान कॉलेज सीटों की संख्यां निम्न प्रकार से है  पासकोर्स के लिए 960 सीट एवं ऑनर्स के लिए 480 सीट है.
  • महारानी कॉलेज – महारानी कॉलेज में सीटों की संख्यां निम्न प्रकार से है BSC पासकोर्स 360 बायो सीट एवं ऑनर्स 150 सीट, BCA 120 सीट, मैथ्स में 360 सीट है.
  • कॉमर्स -कॉमर्स में सीटों की संख्या निम्न प्रकार से है B.com पासकोर्स 1080 सीट, BCA 120 सीट, ऑनर्स 180 सीट, BBA 120 सीट है.
  • महारानी – महारानी में सीटों की संख्या निम्न प्रकार से है BA पासकोर्स 600 सीट, ऑनर्स 660 सीट, B.com पासकोर्स 180 सीट, ऑनर्स 180 सीट, BSC पासकोर्स में 180 सीट बायो एवं 60 मैथ्स सीट, ऑनर्स में 120 सीट एवं BSC होम साइंस में 40 सीट. BCA में 120 सीट और BBA में 120 सीट.

निम्न प्रकार से इन कॉलेज में सीटों का निर्धारण किया गया है व इसके अनुसार ही विधार्थियो को इसमें एडमिशन दिया जायेगा.

Rajasthan University Admission Online Apply

राजस्थान यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आप 9 अगस्त 2021 से आवेदन कर सकते है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 अगस्त 2021 तक रखी गयी है व इसमें आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है जिसके लिए आवेदन शुल्क 100/- का रखा गया है व इसकी मेरिट 25 अगस्त 2021 में प्रकाशित होगी.

हाल में कोरोना महामारी के चलते सभी विधालय की परीक्षा स्थगित कर दी गयी थी व इस कारण से सभी विधार्थियो को काफी अच्छे अंक प्रदानं किये गए थे परिणामस्वरूप इस बार कट ऑफ़ भी बहुत ही ज्यादा हो सकती है व जिन विधार्थियो के बाहरवीं में अंक सामान होंगे उनके दसवीं के अंको के आधार पर मेरिट जारी होगी.

Rajasthan University Important Link

इसमें आवेदन करने और इसके ऑफिसियल नोटिफिकेशन आदि देखने व इसके आलावा कुछ important link हम आपको यहाँ उपलब्ध करवा रहे है जहा से आप admission के लिए online apply कर सकते है.

Rajasthan University Admission Start Date 9 August 2021
Rajasthan University Admission Last Date 19 August 2021
Online Apply Click Here
Official Notification Click Here
Official Website Click Here

join telegram Jion Telegram Channel

whatsappJoin WhatsApp Group

हम सभी विधार्थियो के उज्जवल भविष्य की कामना करते है व हमने यह जानकारी पूर्ण सावधानीपूर्वक बतायी है पर इसमें कुछ त्रुटि हो सकती है इसलिए सटीक जानकारी के लिए आप Rajasthan University Admission के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन जरुर देखे.

- Advertisement -

Related Articles

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles