Wednesday, May 18, 2022
HomeBenefits in HindiCastor Oil Benefits In Hindi : अरंड तेल के फायदे व नुकसान

Castor Oil Benefits In Hindi : अरंड तेल के फायदे व नुकसान

- Advertisement -

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Castor Oil Benefits In Hindi के बारे में बताने वाले है आप सभी ने Castor Oil के बारे में तो सुना ही होगा जिसे अरंडी का तेल भी कहा जाता है जो की कई तरह से हमारे शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है पर जिन लोगो को इसके फायदे के बारे में पता नही होता वो इसका सही तरीके से इस्तमाल नही कर पाते और इसके लाभ प्राप्त नही कर पाते.

Castor Oil Benefits In Hindi

- Advertisement -

आप सभी को Castor Oil Benefits In Hindi के बारे में जानकारी होनी बेहद ही आवश्यक है यह आपको मार्किट में कही पर भी आसानी से मिल जाता है व आप चाहे तो इसको ऑनलाइन भी खरीद सकते है एवं इसका इस्तमाल करना शुरू कर सकते है अगर आप इसका इस्तमाल करते है या इसका इस्तमाल करना चाहते है तो पहले इसके फायदे के बारे में आपको पता होना जरुरी है.

Castor Oil Benefits In Hindi

अरंडी का तेल सुन्दर दिखने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद साबित होता है कई तरह की बीमारियों में आप इसका इस्तमाल कर सकते है और निम्न बीमारियों से निकात प्राप्त कर सकते है.

खांसी में अरंडी के लाभ

किसी भी व्यक्ति को अधिक खांसी आ रही है या किसी को पुरानी खांसी है तो ऐसे में ३ मिली अरंडी के तेल में ५०० मिलीग्राम अरंडी के पत्ते का क्षार मिलाकर उसमे सामान मात्र में गुड मिला ले व इसका सेवन करे इससे आपकी खांसी की समस्या दूर होगी यह बेहद ही असरदार इलाज माना जाता है.

काले धब्बे हटाने में अरंडी के लाभ

अगर किसी व्यक्ति के चहरे पर काले धब्बे हो जाते है या शरीर के किसी भी हिस्से में काले धब्बे हो जाते है तो उन्हें हटाने के लिए भी आप अरंडी के तेल का इस्तमाल कर सकते है इसके लिए आपको कुछ बूंद अरंडी आयल और नारियल तेल लेकर अच्छे से मिला लेना है व इसको अपने चेहरे के काले धब्बो पर लगाए इससे आपके चेहरे के काले धब्बे मिट जाते है और आपका चेहरा बेदाग़ होगा.

गठिया रोग में अरंडी के फायदे

अगर किसी व्यक्ति को गठिया रोग की समस्या है तो उसे बहुत ही तेज बदन दर्द होने की समस्या होती है पर ऐसे में अगर आप अरंडी के तेल का इस्तमाल करते है तो आपको तुरंत ही लाभ होता है इसके लिए आपको अरंडी के तेल से दर्द वाले स्थान पर मालिश करनी होती है इससे तुरंत ही दर्द कम हो जायेगा.

कब्ज में अरंड तेल के फायदे

आज के समय में किसी भी व्यक्ति को कब्ज की समस्या होनी एक आम बात हो चुकी है व किसी को कब्ज की समस्या है तो उसे आधा चम्मच अरंड तेल को एक कप गर्म दूध के साथ मिलाकर सेवन करना चाहिए इससे कब्ज की समस्या से जल्दी छुटकारा मिल जाता है.

बालो के लिए अरंड तेल के फायदे

बालो के लिए अरंड तेल को बहुत ही लाभदायक माना जाता है अगर आप अपने बालो को मजबूत और सुन्दर बनाना चाहते है तो आपको अपने बालो में अरंड तेल का इस्तमाल करना चाहिए इससे आपके बाल काले, घने, चमकदार दिखाई देते है साथ ही इसके इस्तमाल से आपके बालो से रूखापन और डैंड्रफ भी ख़त्म भी हो जाता है.

पेट कम करने में अरंड के फायदे

अक्सर कई लोग अलग अलग कारणों से मोटापे के शिकार हो जाते है व ऐसे में सबसे पहले मोटापे का असर आपके पेट पर पड़ता है और आपका पेट बड़ा दिखने लगता है पर अगर आप इसे कम करना चाहते है तो २० – ५० ग्राम अरंड की जड़ ले और इसे अच्छे से धोकर कूट ले बादमे इसमें २०० मिली पानी मिलाकर इसको अच्छे से पका ले व जब यह ५० मिली रह जाए तब आप इसका सेवन करे इससे आपका पेट बहुत ही तेजी से कम होने लगेगा.

पाइल्स होने पर अरंड के फायदे

अगर कोई भी व्यक्ति पाइल्स की परेशानी से पीड़ित है तो उसे २० से ३० मिली अरंड के पत्ते का काढ़ा बनाकर १५ मिली एलोवेरा के रस के साथ मिलाकर सुबह शाम सेवन करना चाहिए इससे पाइल्स की समस्या में काफी लाभ मिलता है.

किडनी की सुजन कम करने के लिए

अगर किसी व्यक्ति के किडनी में सुजन है तो वो अरंड की मीगी को पीसकर इसे गर्म कर ले व इसका पेट के आधे भाग पर लेप कर ले इससे किडनी की सुजन में आराम मिलेगा यह काफी अच्छा और असरदार तरीका होता है कितनी की सुजन को कम करने के लिए.

आँखों की सुजन में अरंड के फायदे

किसी व्यक्ति की आँखों में दर्द रहता है या सुजन आ जाता है तो उस व्यक्ति को अरंड के तेल की कुछ बुँदे लेकर उसे आँखों के आसपास की जगह पर अच्छे से मालिश करनी है इससे आँखों की सुजन कम होगी और आँखों को ठंडक मिलेगी.

झुर्रिया मिटाने में अरंड के लाभ

बहुत से लोगो के समय से पहले बुढापा आ जाता है जिससे उनके चहरे पर झुर्रिया पड़ने लग जाती है लेकिन अगर प्रतिदिन आप अपने चहरे पर अरंड के तेल को लगाते है तो इससे आपके चहरे पर झुर्रिया नही पडती और चहरा चमकदार दिखता है.

मासिक धर्म में अरंड के फायदे

अगर किसी भी महिला को मासिक धर्म अर्थात पीरियड्स में अधिक दर्द महसूस होता है तो वो इस दर्द को कम करने के लिए या इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए अरंड के पत्ते को गर्म करके अपने पेट पर बाढ़ सकती है इससे काफी लाभ देखने की मिलेगा.

मस्से होने पर अरंड तेल के फायदे

किसी भी व्यक्ति को मस्से की समस्या है तो इसका दर्द बेहद ही खतरनाक होता है पर अगर आप मस्से की समस्या से राहत पाना चाहते है तो आपको एलोवेरा रस को अरंडी के तेल में मिलाकर मस्सो पर लगाना चाहिए इससे मस्सो की जलन कम होती है.

शरीर की मालिश के लिए अरंड तेल के फायदे

अरंड तेल का इस्तमाल शरीर पर मालिश करने के लिए भी किया जा सकता है अगर आप इसका इस्तमाल बॉडी मसाज के लिए करते है तो इससे आपकी बॉडी में चमक आती है और थकान भी दूर होती है.

अरंड सेवन करने के दुष्परिणाम

कुछ व्यक्तियों में अरंड को सेवन करने से दुष्परिणाम भी देखने को मिलते है इससे आपको उल्टी, दस्त, पेट में मरोड़ आदि से जुडी परेशानी हो सकती है इसके साथ ही इसका सेवन आमाशय के लिए भी हानिकारक होता है एवं गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन नही करना चाहिए.

अगर आप अरंडी का तेल इस्तमाल करना चाहते है या अरंडी का सेवन करते है तो किसी विशेषज्ञ की सलाह जरुर ले व उसकी सलाह्नुसार ही इसका इस्तमाल करें ताकि आप किसी भी प्रकार के साइड इफ़ेक्ट से खुद को बचा सके.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Castor Oil Benefits In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

- Advertisement -

Related Articles

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles