Monday, September 27, 2021
spot_img

CBI Officer कैसे बने व सीबीआई बनने के लिए आवेदन, परीक्षा, उम्र, और चयन प्रक्रिया

- Advertisement -

cbi officer kaise bane अगर आपका सपना CBI Officer बनने का है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकती है इसमें हम आपको सीबीआई अफसर बनने से जुडी पूरी जानकारी देने वाले है व आप इसके लिए आवेदन कैसे कर सकते है इसके लिए आपकी उम्र सीमा कितनी होनी चाहिए व इसमें परीक्षा पैटर्न क्या होता है व इसका चयन कैसे होता है इन सब के बारे में बतायेगे.

cbi officer kaise bane

- Advertisement -

हर व्यक्ति का सपना होता है की वो अपना बेहतरीन भविष्य बनाये व इसके लिए लोग कड़ी मेहनत भी करते है सभी लोग अलग अलग क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते है पर ज्यादातर लोगो का सपना होता है की वो CBI Officer बने और देश की सेवा करे व अगर आपका सपना भी CBI Officer बनने का है तो आपको इससे जुडी जानकारी  पता होनी चाहिए cbi officer kaise bane  इस आर्टिकल में हम आपको सीबीआई अधिकारी बनने से जुडी पूरी जानकारी प्रदान करने वाले है.

CBI Officer Kaise Bane

सीबीआई भारत की एक मुख्य जाँच एजेंसी है व यह कई तरह के अपराधों और भ्रस्टाचार और है प्रोफ़ाइल वाले मामलो की जाँच करने का कार्य करते है  यह अपने अधिकांश कार्य सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार ही करते है व जब भी सीबीआई किसी मामले की जाँच करती है तो इसे किसी के आदेश आदि की आवश्यकता नहीं होती यह अपने स्तर पर कार्य करने को स्वतन्त्र होते है.

सीबीआई अधिकारी की पोस्ट एक जिम्मेदारी वाली पोस्ट होती है और इसमें नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको काफी मेहनत भी करनी होती है व हम आपको जो तरीका बता रहे है उस तरीके को अपनाकर आप एक सीबीआई अधिकारी बन पाएंगे व अपना सीबीआई में नौकरी पाने का सपना पूरा कर पाएंगे.

CBI Officer के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप इसमें आवेदन करना चाहते है तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है व इसकी भर्ती SSC द्वारा निकाली जाती है व हर साल एसएससी के द्वारा SSC CGL की भर्ती निकाली जाती है उसमे आवेदन करके आप सीबीआई अधिकारी के पद पर नौकरी प्राप्त कर सकते है.

सीबीआई अधिकारी सिर्फ प्रमोशन के द्वारा ही बना जा सकता है अगर  परीक्षा देकर या भर्ती के द्वारा सीबीआई अधिकारी बनना है तो इसमें आप सीबीआई में सब इंस्पेक्टर के पद पर ही नौकरी प्राप्त कर सकते है.

CBI Officer बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

अगर आपको CBI Officer बनना है तो इसके लिए आपका किसी भी मान्यता प्राप्त विश्विधालय से ग्रेडुएशन अथवा पोस्ट ग्रेडुएशन उत्तीर्ण होना जरुरी है इसके बाद आप इसके लिए आवेदन कर सकते है.

CBI Officer बनने के लिए उम्र सीमा

अगर आपको सीबीआई अधिकारी बनाना है तो इसके लिए आपकी उम्र न्यूनतम 20 वर्ष व अधिकतम 30 वर्ष तक होनी चाहिए व आरक्षित वर्ग को इसमें नियमानुसार छूट देने का प्रावधान है व ओबीसी वर्ग के लिए अधिकतम उम्र सीमा 33 वर्ष और एससी/एसटी वर्ग के लिए अधिकतम उम्र सीमा 35  वर्ष है.

CBI Officer चयन प्रक्रिया

सीबीआई अफसर बनने के लिए आपको चार अलग अलग चरणों अथवा टियर से गुजरना होता है इसके बाद ही आप सीबीआई अधिकारी बन सकते है.

  • प्रथम टियर – आवेदन करने के बाद सबसे पहले आपकी परीक्षा ली जाती है उसमे आपको 100 प्रश्न पूछे जाते है जो की 200 अंको के होते है व इसको हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है.
  • द्वितीय टियर – इसमें 200 – 200 अंको के 2 प्रश्न पत्र होते है व इस प्रश्न पत्र को करने के लिए आपको 2 – 2 घंटे का समय दिया जाता है.
  • तृतीय टियर – जो लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होते है उनका व्यक्तिगत परिक्षण लिया जाता है व इसके साथ ही वर्णात्मक लिखित परीक्षा ली जाती है.
  • चतुर्थ टियर – इसमें उम्मीदवार की कम्प्यूटर प्रवीणता परिक्षण एवं दस्तावेज सत्यापन किया जाता है.

इन चार चरणों के बाद एक मेरिट जारी होती है और उस मेरिट के आधार पर ही किसी भी उम्मीदवार का इस पोस्ट के लिए चयन किया जाता है व जिन अभ्यर्थियों का चयन होता है उन्हें ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है.

join telegram Jion Telegram Channel

whatsappJoin WhatsApp Group

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको cbi officer kaise bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

- Advertisement -

Related Articles

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles