Monday, September 27, 2021
spot_img

डॉक्टर कैसे बने और डॉक्टर बनने के लिए क्या करना होगा पूरी जानकारी

- Advertisement -

doctor kaise bane आज के समय में हर व्यक्ति का सपना होगा है एक अच्छा भविष्य बनाने का व ऐसे में सभी लोग अलग अलग क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते है तो वही बहुत से लोग एक डॉक्टर के रूप में अपना करियर बनाना चाहते है इसका मुख्य कारण यही होता है की यह एक सम्मानजनक पोस्ट होने के साथ साथ इसमें वेतन बहुत ही अच्छा  होता है और इसमें आपको लोगो की सेवा करने का मौका भी मिल जाता है पर आप डॉक्टर कैसे बन सकते है इसके बारे में हम आपको बताने वाले है.

Doctor Kaise Bane

- Advertisement -

डॉक्टर बनने के लिए आपको कई बातो को ध्यान में रखना होगा तभी आप एक डॉक्टर बन सकते है व doctor kaise bane व इसके लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए और डॉक्टर बनने के लिए क्या क्या करना पड़ता है इन सब के बारे में हम आपको बताने वाले है जिससे की आपको डॉक्टर बनने से जुडी सभी जानकारी इस आर्टिकल में प्राप्त होगी व इसकी जानकारी के लिए आप पुरे आर्टिकल को ध्यान से पढ़े ताकि आपको दी गयी पूरी जानकारी समझ में आ सके.

Doctor Kaise Bane

डॉक्टर बनना आसान नहीं होता इसलिए अगर आपको डॉक्टर बनना है तो आपको बहुत ही कड़ी मेहनत करनी होती है तभी आप एक डॉक्टर बन सकते है व इसके साथ ही अंग्रजी में आपकी पकड़ अच्छी होनी जरुरी है तभी आप एक डॉक्टर बन सकते है व अगर आपकी अंग्रेजी अच्छी नहीं है तो आप किसी भी कोचिंग आदि से पहले इंग्लिस में अपनी अच्छी पकड़ बना ले व इसके बाद आप डॉक्टर की पढ़ाई शुरू कर सकते हैं.

दसवीं और बाहरवीं उत्तीर्ण करें

डॉक्टर बनने के लिए सबसे पहले आपको दसवीं उत्तीर्ण करनी है इसके बाद आपको साइंस बायोलॉजी सब्जेक्ट लेना जरुरी है और आपको बाहरवीं को साइंस बायोलॉजी से उत्तीर्ण कर लेना है एवं आपको डॉक्टर बनने के लिए 11वी व  12वी में अच्छी पढ़ाई करनी जरुरी है क्युकी इसमें आपके जितने ज्यादा अंक होंगे आपके लिए उतना ही बेहतर होगा व डॉक्टर बनने के लिए आपके बाहरवीं में कम से कम 50% अंक होने जरुरी है.

कॉलेज में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम दे

अब आपको किसी अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेना है तो इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता है क्युकी एंट्रेंस एग्जाम देने के बाद ही आप किसी अच्छे कॉलेज में एडमिशन ले सकते है व इसके लिए कई तरह के एंट्रेंस एग्जाम होते है जैसे की AIIMS, AIPMT, MH CIT, DPMT, UPMT यह सबसे पॉपुलर एंट्रेस एग्जाम है अगर आप चाहे तो इसके एंट्रेंस एग्जाम भी दे सकते है.

जब आप एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन करते है तो इसके बाद आपकी परीक्षा ली जाती है और इसमें आपके कितने अंक आते है इसके आधार पर आपको किसी भी कॉलेज में एडमिशन दिया जाता है अगर आपके एंट्रेंस एग्जाम में बहुत अच्छे अंक आ जाते है तो आपको सरकारी कॉलेज में भी एडमिशन मिल सकता है जहां पर इस कोर्स के लिए आपसे बहुत ही कम फीस ली जाती है.

डॉक्टर बनने के लिए बेहतरीन कोर्स

अगर आपको डॉक्टर बनना है तो आपको इसके लिए कोर्स के बारे में पता होना जरुरी है क्युकी इसमें आपको कोर्स के बारे में पता होगा तो ही आप अपनी रूचि के अनुसार इसमें कोर्स ले सकते है और इसके बाद आप पढ़ाई कर सकते है हम आपको कुछ कोर्स के बारे में बता रहे है जिसे पूरा करके आप एक डॉक्टर बन सकते है इसके लिए आप इन कोर्स को कर सकते है.

  • BPT (Physiotherapy)
  • Pharm D (Doctor of Pharmacy)
  • B.Pharm. (Bachelor of Pharmacy)
  • BDS (Bachelor of Dental Surgery)
  • B.Sc Nursing (Bachelor of Science in Nursing)
  • BUMS (Bachelor of Unani Medicine and Surgery)
  • BAMS (Bachelor of Ayurvedic medicine and Surgery)
  • BHMS (Bachelor of Homeopathic Medicine and Surgery)
  • MBBS (Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery)

मेडिकल कॉलेज को अच्छे अंको से उत्तीर्ण करें

जब आप एंट्रेंस एग्जाम उत्तीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आपको मेडिकल कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है व इसके बाद आपको मेडिकल कॉलेज में 4.5 वर्ष के लिए पढ़ाई करवाई जाती है इसमें आपको कड़ी मेहनत करनी होगी क्योकि यहां पर आप जितनी ज्यादा मेहनत करेंगे आपको उतना ही ज्यादा सिखने को मिलेगा और आप जितना ज्यादा सीखेंगे उतने ही बड़े डॉक्टर बन पाएंगे.

डॉक्टर बनने के लिए इंटरशिप करें

आपको डॉक्टर बनने के लिए मेडिकल कॉलेज की पढाई के बाद एक वर्ष के लिए मेडिकल कॉलेज में इंटरशिप करनी जरुरी है इसका मतलब होता है की 4.5 वर्ष की मेडिकल पढाई और 1 वर्ष की इंटरशिप यानी की आपको इसमें कुल 5.5 वर्ष तक का समय लग जाता है.

जैसे ही आप एमबीबीएस पूरी कर लेते है और इंटरशिप कर लेते है तो इसके बाद आपको मेडिकल कॉउंसलिंग ऑफ़ इंडिया के द्वारा एक सेर्टिफिकेट दिया जाता है व जैसे ही आपको इसकी डिग्री या सेर्टिफिकेट प्राप्त हो जाता है तो इसके बाद आप एक डॉक्टर बन जाते है और इसके बाद आप एक डॉक्टर के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते है.

एक डॉक्टर की सैलेरी कितनी होती है

हर व्यक्ति यह सोचता है की आखिर एक डॉक्टर को कितनी सैलेरी मिलती होगी तो हम बता दे की आपको आपकी योग्यता के और आपके अनुभव के आधार पर इसमें वेतन दिया जाता है व आप किस अस्पताल में कार्य करते है उसके आधार पर आपका वेतन ज्यादा या कम हो सकता है अगर आप छोटे अस्पताल में डॉक्टर बनते है तो आपको कम वेतन दिया जायेगा वही अगर आप बड़े अस्पताल में डॉक्टर बनते है तो आपको इसमें अधिक वेतन दिया जायेगा.

join telegram Jion Telegram Channel

whatsappJoin WhatsApp Group

Calculaton – इस आर्टिकल में हमने Doctor Kaise Bane और डॉक्टर बनने के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए और आप किस तरह से एक डॉक्टर बन सकते है इसके बारे में जानकारी दी है अगर आपको डॉक्टर बनने से जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना हो तो आप हमे कमेंट कर सकते है और जानकारी उपयोगी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें.

- Advertisement -

Related Articles

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles