Monday, September 27, 2021
spot_img

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की 2000 की क़िस्त हो चुकी है जारी PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021

- Advertisement -

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तरह प्रत्येक किसान को 6000 रूपए की वार्षिक सहायता प्रदान की जा रही है और वर्ष में 3 बार 2000 हजार रूपए प्रदान किये जा रहे है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना को अपने अंतिम बजट में शुरू करने की घोषणा की है व इस योजना का लाभ 2 हैक्टेयर तक भूमि वाले सभी किसानो को प्रदान किया जाएगा अगर किसी भी किसान को इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है तो वो ऑनलाइन आवेदन कर के इस योजना का लाभ ले सकते है.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

- Advertisement -

सभी किसानो को सम्मान निधि के तहत जो राशि प्रदान की जाती है वो तीन अलग अलग किस्तों में जारी की जाती है जिसमे से पहली क़िस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के माध्य आ जाती है उसके बाद दूसरी क़िस्त 1 अप्रेल से 31 जुलाई के मध्य आ जाती है और इसके बाद तीसरी क़िस्त 1 अगस्त से 30 नवम्बर के बिच किसानो के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है व कई बार कुछ त्रुटि जैसे आधार नंबर, बैंक खाता संख्यां और बैंक डिटेल्स में अंतर होने के कारण खाते में क़िस्त नहीं आती तो उस त्रुटि को जल्दी ठीक करवा ले ताकि आपको रकम निश्चित समय पर प्राप्त हो सके.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अभी तक 5 बहुत ही बड़े अपडेट हुआ है इसके बारे में आपको पता होना बहुत ही जरुरी है क्युकी अगर आपको इसके अपडेट के बारे में जानकारी होगी तो आपको इसकी क़िस्त प्राप्त करने में आसानी होगी व अब तक देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसानो का इस योजना में रजिस्ट्रेशन हो चूका है और उनको सम्मान निधि योजना के तहत 1 अगस्त से क़िस्त की राशि भेजनी शुरू हो चुकी है.

  • किसान क्रेडिट कार्ड KCC – किसान क्रेडिट कार्ड को सम्मान निधि योजना से जोड़ दिया गया है इसका मुख्य उद्देश्य किसानो को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ना था व जिन किसान भाइयो को सम्मान निधि योजना के तहत 6000 रूपए प्राप्त हो रहे है वो किसान आसानी से अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है.
  • प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना – जो भी किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ चुके है उनको मानधन योजना से जुड़ने में भी काफी आसानी होगी व उन किसानो को मानधन योजना से जुड़ने के लिए किसी भी प्रकार के दस्तावेज देने की आवश्यकता नहीं होगी क्युकी किसान सम्मान निधि से जुड़ने वाले सभी किसानो के दस्तावेज भारत सरकार के पास मौजूद होते है व इसका फायदा यह है की किसान अपने क़िस्त के 6000 रूपए का अंशदान करने का विकल्प चुन सकते है जिससे की स्वचालित रूप से उनके 6000 रूपए की क़िस्त से उनका प्रीमियम काट लिया जायेगा.
  • स्वरजिस्ट्रशन करना – प्रधानमंत्री ने सम्मान निधि योजना से जुड़ने के लिए किसानो की राह को पहले से ज्यादा आसान बना दिया है पहले इसके लिए किसानो को सरकारी अधिकारी या कार्यालय द्वारा रजिस्ट्रेशन करवाना होता था पर हाल में जिन किसानो के पास रेवेन्यू रिकार्ड, मोबाइल नंबर, बैंक खाता और आधार कार्ड है वो pmkisan.nic.in के द्वारा खुद ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है.
  • स्वय स्टेटस चेक करना – जो भी  किसान इस योजना में आवेदन कर चुके है वो खुद ही अपना स्टेटस देख सकते है की उनका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं हुआ है व इसके लिए आपको किसी भी कार्यालय के चक्कर लगाने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी आपको ऑनलाइन स्टेटस देखने के लिए आपके आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक खाता के नंबर की आवश्यकता पड़ेगी.
  • आधार कार्य अनिवार्य है – पहले आधार कार्ड बनाने के लिए नागरिको पर विशेष दबाव नहीं था पर हाल में इस योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य है इससे ज्यादा से ज्यादा किसान अपना आधार कार्ड से जुड़ सकते है और इस योजना में किसानो को आधार लिंक करने की 30 नवंबर 2019 तक की छूट प्रदान की गयी थी उसको अभी बढ़ाया नहीं गया है ताकि पात्र किसानो को ही इसका लाभ प्राप्त हो सके.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status Check

जो भी किसान इस योजना में आवेदन करते है वो बहुत ही आसानी से अपना स्टैट्स देख सकते है की उनका  आवेदन पत्र स्वीकार हुआ है या निरस्त हुआ है इसकी जानकारी आप अपने फोन पर भी देख सकते है इसके लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसके बारे में हम आपको इसी आर्टिकल में बतायेगे उस वेबसाइट में जाने के बाद आपको उसमे स्टेटस देखने का विकल्प मिलेगा उसपर क्लिक करना है उसके बाद जो जानकारी मांगी जाती है उसको भर दे उसके बाद आप अपना स्टेटस देख पाएंगे.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान भाइयो के  पास कुछ जरुरी दस्तावेज होने चाहिए तभी आप इस योजना का लाभ ले पाएंगे व यह डॉक्यूमेंट निम्न प्रकार से है.

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास भारत के स्थाई निवासी होने का प्रमाण पत्र होना चाहिए इसको मूल निवास प्रमाण पत्र कहा जाता है वो आपके पास होना चाहिए.
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास जमींन का पर्चा होना जरुरी है क्युकी इससे सरकार को आपकी जमीन की जानकारी प्राप्त करने में आसानी होती है.
  • आपके पास आधार कार्ड होना जरुरी है.
  • आपका बैंक अकाउंट होना जरुरी है व आपके पास बैंक खाते की पासबुक होनी चाहिए.

बैंक खाता आपका स्वय का होना चाहिए क्युकी जिस बैंक खाते की जानकारी आप फॉर्म भरते वक्त देते है क़िस्त की राशि आपके उसकी खाते में आएगी.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ किसे नहीं मिलेगा

कई लोगो को इस योजना का लाभ मिल रहा है पर कुछ लोगो को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है व उनके आवेदन पत्र निरस्त हो रहे है तो किन व्यक्तियों का इसका लाभ नहीं मिलेगा इसके बारे में हम आपको बता रहे है.

  • अगर किसी परिवार का कोई भी सदस्य सवैधानिक पद पर कार्यरत हो या रह चूका हो.
  • वर्त्तमान या पूर्व मंत्री पद पर रहा हो, राज्यसभा या लोकसभा सदस्य आदि को इसका लाभ नहीं मिलेगा.
  • केंद्र सरकार या राज्य सरकार में कार्यरत अधिकारी या कर्मचारी.
  • वे सभी रिटायर्ड कर्मचारी जिनको महीने की 10,000 रूपए से अधिक की पेंशन प्राप्त हो रही हो.
  • कोई भी चार्टर्ड अकाउंटेंट या वकील या इंजिनियर या डॉक्टर आदि इसका लाभार्थी नहीं हो सकता.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana में ऑफलाइन आवेदन कैसे करें

अगर आप प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना में ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए पटवारी या राजस्व अधिकारी की तरफ से नोडल अधिकारी द्वारा इस योजना के लिए नामांकन करवा सकते है इस प्रक्रिया में आपको सरकारी दप्तर के चक्कर लगाने पड़ते है जिसके कारण हम आपको ऑनलाइन आवेदन की सलाह देते है.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana में ऑनलाइन आवेदन

आप इस योजना में घर बैठे ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है इसके लिए आपको कुछ बहुत ही आसान सी प्रक्रिया को अपनाना होगा जिसके बारे में हम आपको बता रहे है उसके द्वारा आप इस योजना में आवेदन कर पाएंगे.

  • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना है.
  • अब आपके सामने page ओपन होगा उसमे आपको Farmers Corner का विकल्प मिलेगा उसपर क्लिक करें.
  • अब आपको एक लिस्ट दिखेगी उसमे आपको ‘New Farmer Registration का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर आप क्लिक करें.
  • अब आपको लाभार्थी लिंक की सूचि पर जाना है.
  • अब आपको गावं, ब्लॉक, जिला व राज्य की जानकारी भरनी है.
  • अब आपको Get Report पर क्लिक करना है उसके बाद आपको पूरा विवरण प्राप्त हो जायेगा.

Kisan Samman Nidhi Yojana Important Link

इस योजना से जुडी पूरी जानकारी पाने के लिए हम आपको कुछ उपयोगी लिंक बता रहे है वहां पर आप इसमें आवेदन करने के साथ ही इसका स्टेटस आदि आसानी से देख सकते है.

  1. प्रधानमंत्री सम्मान निधि में आवेदन करने के लिए – Click Here
  2. प्रधानमंत्री सम्मान निधि आवेदन की स्थिति देखने के लिए – Click Here
  3. प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना में पुरे गांव की लिस्ट देखने के लिए – Click Here

यह से आप इस योजना से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी एक क्लिक में प्राप्त कर सकते है व जिन किसान भाइयो ने इस योजना में आवेदन नहीं किया है वो जल्दी ही इस योजना में आवेदन कर के इसका लाभ ले सकते है.

Kisan Samman Nidhi Yojana Helpline

प्रधानमंत्री द्वारा किसानो की सहायता के लिए कुछ हेल्पलाइन नंबर भी जारी किये गए है जहां पर आप किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर शिकायत दर्द कर सकते है या सहायता  प्राप्त कर पाएंगे.

  • प्रधानमंत्री किसान हेल्पलाइन नंबर – 155261
  • प्रधानमंत्री किसान टोल फ्री नंबर – 18001155266
  • प्रधानमंत्री किसान लैंडलाइन नंबर – 011—23381092, 23382401
  • प्रधानमंत्री किसान हेल्पलाइन नंबर – 0120-6025109

join telegram Jion Telegram Channel

whatsappJoin WhatsApp Group

निम्न नंबर पर आप किसी भी प्रकार की समस्या होने की शिकायत कर सकते है इसके साथ ही इस योजना से जुडी पूरी जानकारी विस्तार से प्राप्त कर सकते है.

- Advertisement -

Related Articles

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles