Monday, September 27, 2021
spot_img

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है व सुकन्या समृद्धि योजना में आवेदन कैसे करें

- Advertisement -

sukanya samriddhi yojana भारत में बेटियों के लिए हाल में कई तरह की योजनाए चल रही है व सुकन्या समृद्धि योजना भी उन्ही में से एक है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा हाल में चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना मुख्य रूप से देश की बेटियों के लिए जारी की गयी योजना है व इस योजना को श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 22 जनवरी 2015 को शुरू किया गया था.

sukanya samriddhi yojana

- Advertisement -

sukanya samriddhi yojana में देश की किसी भी बेटी का बैंक खाता उसके माता पिता के द्वारा किसी राष्ट्रीय बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवाया जाता है और जो भी माता पिता अपनी बेटी के अच्छे भविष्य के लिए व पढ़ाई और शादी के लिए पैसे एकत्रित करना चाहते है वो इस खाते में पैसे इकट्ठा कर सकते है व इसमें न्यूनतम 250 रूपए से लेकर 1.5 लाख रूपए तक जमा करवाए जाते है व इस योजना के तहत इन पैसे पर सरकार द्वारा 8.6 प्रतिशत की ब्याजदर प्रदान की जाती है.

Sukanya Samriddhi Yojana

भारतीय सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना को देश की बेटियों की पढ़ाई और उनकी शादी के लिए पैसे एकत्रित करने के उद्देश्य से शुरू की है व पहले इस योजना के तहत पैसे आदि जमा करने के लिए पोस्ट ऑफिस जाना पड़ता था पर हाल में पोस्ट ऑफिस के द्वारा डिजिटल अकाउंट लांच किये जा रहे है जिसके कारण अब डिजिटल अकाउंट के द्वारा भी इस योजना के तहत खोले गए खाते में पैसे जमा किये जा सकते है.

डिजिटल अकाउंट का फायदा यह होगा की पहले पैसे जमा करने के लिए पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाना होता था व वहा से पैसे जमा होते थे पर हम में डिजिटल अकाउंट में आप अपने मोबाइल से भी बेटी के बैंक खाते या पोस्ट के खाते में पैसे जमा करवा सकते है इसके लिए आपको किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती इसके साथ ही इस खाते को आप आधार कार्ड या पैन कार्ड आदि की सहायता से घर बैठे खुलवा सकते है व इस तरह का डिजिटल खाता एक वर्ष के लिए वैध है.

सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ किसे मिलेगा

इस योजना के तहत किसी भी परिवार की दो बेटियों को इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकता है जैसे की अगर किसी परिवार में 4 बेटिया है तो उसमे से दो बेटियों को इस योजना का लाभ मिलेगा वही अगर किसी परिवार में 1 बेटी पहले से थी व 2 जुड़वाँ बेटिया हुई है तो उन दोनों जुड़वाँ बेटियों को अलग अलग लाभ मिलेगा व इस प्रकार से उस परिवार की तीनो बेटियों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा.

सुकन्या समृद्धि योजना में खाता कैसे खोले

इस योजना में आप किसी भी बच्ची के जन्म लेने के बाद या बच्ची के 10 वर्ष के होने तक किसी भी पोस्ट ऑफिस या राष्ट्रीय बैंक में खाता खुलवा सकते है व इसमें आप अपने बेटी का खाता न्यूनतम 250 रूपए में भी खुलवा सकते है व इस खाते में आप अधिकतम 1.5 लाख रूपए तक की राशि जमा करवा सकते है.

सुकन्या समृद्धि योजना में खाता कब तक चलेगा

कई लोगो के मन में इस प्रकार का सवाल होगा की हम इसमें खाता खोल तो देते है पर कब तक इस खाते को चालु रखना होता है तो हम बता दे की आप इस खाते को बेटी के 18 वर्ष पश्चात् उसकी शादी होने तक उस खाते को चला सकते है.

सुकन्या समृद्धि योजना राशि का उपयोग कैसे करे

अगर आप इस खाते में पैसे जमा करवाते है तो बेटी जब 18 वर्ष की हो जाती है तो उसकी पढ़ाई के लिए आप आधी रकम खाते से निकलवा सकते है वही शादी होने पर आप पूरी रकम बैंक खाते से निकाल सकते है.

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है व आपके पास बेटी का बर्थ सेर्टिफिकेट होना जरुरी है व इसके साथ ही माता पिता के पहचान पत्र और निवास प्रमाण पत्र होना जरुरी  है तभी आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है.

सुकन्या समृद्धि योजना में राशि जमा नहीं हुई तो क्या करे

आप इस योजना के तहत बेटी का खाता खुलवाते है तो इसके बाद आपको प्रतिवर्ष न्यूनतम राशि जमा करवानी होती है व अगर आप किसी कारण से न्यूनतम राशि जमा नहीं करवा पाते तो आपको वर्षिक 50 रूपए की पेनलटी भरनी होगी व उसके बाद आप खाता नियमित करवा पाएंगे.

सुकन्या समृद्धि योजना खाता मैच्योरिटी से पहले बंद कब होता है

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खोला जाने वाला खाता खाताधारक की मृत्यु हो जाने पर डेथ सर्टिफकेट दिखाकर बंद करवाया जा सकता है व इसमें जो भी रकम होगी वो ब्याज समेत अभिभावकों को प्रदान की जाती है व इसके आलावा इस खाते को खोलने से पांच वर्ष बाद बंद किया जा सकता है जो की खाताधारक की गंभीर बिमारी या अन्य ऐसे कारणों में खाता बंद करने की इजाजत प्रदान की जा सकती है पर ऐसी स्थिति में व्याज सेविंग अकाउंट के जितना ही मिलेगा.

join telegram Jion Telegram Channel

whatsappJoin WhatsApp Group

Calculation – सुकन्या समृद्धि योजना उन सभी लोगो के लिए विशेष उपयोगी है जिनकी कमाई कम है व वो बाजार निवेश में अधिक विशवास नहीं रखते ऐसे में आप sukanya samriddhi yojana में निवेश कर सकते है यह सुरक्षित होने के साथ साथ इससे आपको बेटी की पढाई और शादी में आर्थिक रूप से काफी मदद मिलती है अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे.

- Advertisement -

Related Articles

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles