Thursday, December 2, 2021
HomeइलाजKamar Dard Ka Ilaj - सिर्फ एक मिनिट में ठीक करें...

Kamar Dard Ka Ilaj – सिर्फ एक मिनिट में ठीक करें कमर दर्द

- Advertisement -

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Kamar Dard Ka Ilaj क्या है इसके बारे में बता रहे है अगर किसी व्यक्ति को कमर में दर्द की समस्या रहती है तो ऐसे में हम आपको कुछ बेहतरीन तरीको के बारे में बताने वाले है जिससे आप आसानी से कमर दर्द को ठीक कर सकते है एवं कमर दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़े और हमारे बताये गए तरीको को अपनाये.

Kamar Dard Ka Ilaj

- Advertisement -

कमर दर्द होना आज के समय में सबसे बड़ी समस्या बन गयी है व अधिकांश यह समस्या महिलाओ में देखने को मिलती है इसके कारण कई लोगो को अलग अलग तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है व जिन लोगो को कमर में दर्द रहता है उन्हें उठने बैठने और चलने फिरने में भी काफी परेशानी का सामना करना  पड़ता है व ऐसे में अक्सर लोग सोचते है की Kamar Dard Ka Ilaj कैसे करते है तो इसके कई तरीके है जिनको अपनाने से आपको कमर दर्द से पूर्ण रूप से छुटकारा मिल जायेगा.

Kamar Dard Ka Ilaj

कमर दर्द होने के कई अलग अलग करना हो सकते है व अगर आप कमर दर्द को ठीक करना चाहते है तो इससे पहले आपको पता होना जरुरी है की आखिर कमर दर्द क्यों और किस वजह से होता है व इसकी जानकारी होगी तो ही आप कमर दर्द को आसानी से ठीक कर पाएंगे.

तनाव में रहना – आजकल की जिंदगी में अक्सर लोग किसी न किसी प्रकार के तनाव में रहते है व इसके कारण हमारी मांसपेशिया अकड़ जाता है व तनाव के कारण गले और पीठ के ऊपर वाले हिस्से में अधिक बुरा असर पड़ता है व इससे आपके पीठ में दर्द और कमर में दर्द होने की समस्या होने लग सकती है इसलिए आपको कमर दर्द को ठीक करने के लिए तनावमुक्त रहना जरुरी है.

माशपेशियों का तालमेल बिगड़ना – हमारे शरीर की मांशपेशियों का तालमेल बहुत ही अच्छा होता है लेकिन कई बार किसी कारण से या चोट आदि लगने के कारण माशपेशियों का तेलमेल बिगड़ जाता है इस वजह से आपको कमर दर्द आदि से जुडी समस्या होने लग जाती है.

गंभीर बीमारी के कारण – कई लोगो को गंभीर बीमारी के कारण भी कमर दर्द से जुडी समस्या हो सकती है अगर किसी व्यक्ति को पहले कोई गंभीर बीमारी हुई है तो इसके कारण से व्यक्ति को बादमे कमर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है व कई बार कमर दर्द कैंसर होने के संकेत भी देता है.

चोट लगने के कारण – कमर दर्द होने का मुख्य कारण चोट लगना भी हो सकती है अगर कभी व्यक्ति को चोट लग जाती है व इससे हड्डिया या मश्पेशिया क्षतिग्रस्त हो जाती है तो इससे बादमे कमर में दर्द होने की शिकायत हो सकती है.

अधिक समय तक बैठे रहने से – जो व्यक्ति लम्बे समय तक एक जगह पर बैठे रहते है उनको भी कमर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है व इसके कारण आपके शरीर में रक्त का संचार सही तरह से नहीं हो पाता इस वजह से आपको कमर दर्द और पीठ दर्द आदि से जुडी शिकायत हो सकती है.

कमर दर्द से बचने के तरीके

आप कमर दर्द से बचना चाहते है तो इसके लिए आप कुछ बेहतरीन तरीको को अपना सकते है जिसके बारे में हम आपको बता रहे है यह तरीके आपको काफी हद तक बदन में होने वाले दर्द से बचाकर रखते है व आपको स्वास्थ्य रखने में सहायता करते है.

अधिक समय तक लगतार न बैठे – आपको कमर दर्द से बचने के लिए लम्बे समय तक एक साथ ही स्थान पर बैठे नहीं रहना चाहिए इससे आप कमर दर्द के साथ मोटापे के शिकार भी हो सकते है इसलिए समय समय पर आप उठकर थोड़ा चले या खड़े रहे इससे आपको कमर दर्द की शिकायत नहीं होगी और स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा.

पैदल चले – पैदल चलना स्वास्थ्य के लिए कई तरह से उपयोगी होता है व आपको स्वास्थ्य रहना है तो प्रतिदिन चलना बहुत ही जरुरी है आप हर दिन ऑफिस  चलकर जाने की कोशिश करें व आप मार्किट में जाते है तो कोशिश करें की आप चलकर मार्किट जाए व जहा तक हो सके वहा तक सभी काम चलकर ही करे.

वजन उठाते वक्त ध्यान रखे – आप वजन उठाते वक्त विशेष रूप से ध्यान रखे व आपको लिमिट से अधिक वजन नहीं उठाना चाहिए एवं आप वजन को सावधानीपूर्वक इतने का प्रयत्न करें इससे आप कमर दर्द जैसी समस्या से बचे रहते है.

सही खानपान – आपको अपने स्वास्थ्य को अच्छा रखने के लिए सही खानपान रखना बहुत ही जरुरी है व आप हमेशा पोषकतत्व से भरपूर आहार का सेवन करने की कोशिश करें व सही खानपान से आपको बहुत ही अच्छे परिणाम देखने को मिल जाते है व बदन दर्द जैसी समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

सही तरह से सोये – आपको बदन दर्द से और कमर दर्द से बचने के लिए सही तरह से सोना बहुत ही जरुरी है व आपको समतल जगह पर सोना चाहिए व सोते वक्त आप गद्दे पर सोने की कोशिश करें इससे आप कमर दर्द जैसी समस्या से बचे रहते है.

धूम्रपान से बचे – धूम्रपान एक तरह का जहर है जो की आपको कई तरह की गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है व आप अगर किसी भी प्रकार का धूम्रपान करते है तो उसे आप जरूर छोड़ दे इससे आप स्वास्थ्य रहेंगे और आपको बदन दर्द एवं कमर दर्द जैसी समस्या भी नहीं होगी व आपके शरीर में मांसपेशियों का विकास सही तरह से हो पाएंगा.

योग एवं व्यायाम करें – आपको अपने स्वास्थ्य को बनाये रखने के लिए योग एवं व्यायाम करना बहुत ही जरुरी है व आप व्यायाम करते है तो इससे आपका शरीर लचीला होता है व आप मानसिक और शारीरिक रूप से फिट होते है इसलिए आपको प्रतिदिन योग व व्यायाम करना बहुत ही जरुरी है.

अदरक से कमर दर्द ठीक करना

कमर दर्द को ठीक करने के लिए अदरक बहुत ही उपयोगी साबित होती है अगर आपको कमर दर्द की शिकायत है तो अदरक का सेवन करें या इसका काढ़ा बनाकर सेवन करें इसके लिए आपको एक कप पानी लेना है उसमे थोड़ी सी अदरक मिला ले व इसे धीमी आंच पर 10 से 15 मिनिट तक उबाले व बादमे इसे छानकर इसमें 1 चम्मच शहद मिलकर गुनगुने पाने के साथ सेवन करें.

लहसुन से कमर दर्द ठीक करना

Garlic

लहसुन के कई अलग अलग बेहतरीन फायदे होते है व यह आपके स्वास्थ्य को बनाये रखने के लिए भी बहुत ही उपयोगी होती है एवं कमर दर्द होने पर आपको प्रतिदिन सुबह 4 से 5 लहसुन की काली का सेवन करना चाहिए व आप चाहे तो थोड़ा सा सरसो का तेल ले व उसमे आप 4 – 5 लहसुन की काली डालकर उबाल ले व इसे थोड़ा ठंडा करके छान ले व इससे आप कमर पर मालिश करें इससे आपको कमर दर्द में तुरंत आराम देखने को मिलेगा.

सैंधा नमक से कमर दर्द ठीक करें

आप सैंधा नमक का इस्तमाल कई तरह से कर सकते है व इसके इस्तमाल से आप कमर दर्द जैसी समस्या से भी छुटकारा प्राप्त कर सकते है इसके लिए आपको थोड़ा सा पानी लेना है उसमे थोड़ा सेंधा नमक मिलाना है व बादमे इसका गाढ़ा पेस्ट बना ले व इसे अपनी कमर पर दर्द वाले स्थान पर लगाए इससे आपका कमर दर्द जल्दी ठीक हो जायेगा.

मेथी पावडर से कमर दर्द ठीक करें

मेथी के कई गुण है व कमर दर्द होने पर आप मेथी पावडर का इस्तमाल दवाई के रूप में कर सकते है इसके लिए आपको एक ग्लास दूध लेना है उसमे आप एक चम्मच मेथी पावडर लेना है व उसमे एक चम्मच शहद मिला लेना है व इसका सेवन करने से आपको कुछ ही समय में कमर दर्द से छुटकारा मिल जाता है.

हल्दी से कमर दर्द ठीक करना

turmeric

शरीर के किसी भी प्रकार के दर्द से राहत पाने के लिए हल्दी रामबाण इलाज की तरह होता है इसके इस्तमाल से आप कई तरह की  बीमारियों से बचे रहते है व कमर या बदन दर्द से छुटकारा पाने के लिए रात को सोते वक्त एक ग्लास दूध के साथ एक चम्मच हल्दी मिलाकर इसका सेवन करें इससे आपका कमर दर्द ठीक हो जायेगा व हड्डिया मजबूत होगी.

मेथी के तेल से कमर दर्द ठीक करना

आप कमर दर्द को ठीक करने के लिए मेथी के दानो को सरसो के तेल में मिलाये व इसे हल्की आंच पर गर्म करें व जब यह अच्छे से गर्म हो जाये तो इसे ठंडा कर ले व बादमे इसे छानकर आप इससे कमर पर मालिश करें इससे आपकी कमर दर्द की समस्या जल्दी ठीक हो जाएगी.

तिल के तेल से मालिश करें

आपको अपने कमर दर्द को ठीक करने के लिए तिल के तेल का इस्तमाल करना चाहिए इसके लिए आप तिल का तेल लेकर उसे हल्का गर्म कर ले व इसके बाद आप इससे अपनी कमर पर मालिश करें इससे आपके कमर दर्द की समस्या से आपको जल्दी राहत मिलेगी इसका इस्तमाल आप सप्ताह में दो बार कर सकते है.

तुलसी पत्तो का सेवन करें

कमर दर्द होने पर आपको थोड़े तुलसी पत्ते लेने है व उन्हें आप पानी में डालकर उबाल ले व बादमे आप उन्हें स्वादानुसार शहद के साथ सेवन करें इसका आप दिन में 3 बार सेवन कर सकते है इससे आपके बदन दर्द की समस्या जल्दी ठीक हो जाती है व यह अन्य कई तरह से शरीर को लाभ पहुंचाता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Kamar Dard Ka Ilaj बताया है व अगर आप कमर दर्द से परेशान है तो आप इन तरीको को अपना सकते है हमे उम्मीद है आपको कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए बताये गए तरीके  पसंद आये होंगे अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने  मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

- Advertisement -

Related Articles

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles