Monday, September 27, 2021
spot_img

Rajasthan Fireman Bharti 2021 Online Apply, Syllabus, Exam Pattern

- Advertisement -

Rajasthan Fireman Bharti 2021 राजस्थान में सहायक अग्निशमन अधिकारी एवं फायरमैन पद के लिए विज्ञाप्ति जारी हो चुकी है राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड में सहायक अग्निशमन अधिकारी पद के लिए 29 आवेदन और फायरमैन पद के लिए 600 आवेदन पर विज्ञप्ति जारी की है इस भर्ती में आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है व इसमें आप 18 अगस्त से फॉर्म भर सकते है जो भी अभ्यार्थी इस पद पर नौकरी प्राप्त करना चाहते है उनके लिए यह आर्टिकल बेहद ही उपयोगी होने वाली है.

Rajasthan Fireman Bharti

- Advertisement -

कई अभ्यर्थियों को फायरमैन की भर्ती का इंतज़ार था उनके लिए सरकारी नौकरी पाने का यह एक सुनहरा मौका है व इसमें सहायक अग्निशम अधिकारी और फायरमैन पद के लिए विज्ञप्ति जारी की है जिसके आवेदन भरने 18 अगस्त से शुरू हो जायेगे व इसमें आप ऑनलाइन तरीके ही आवेदन कर सकते है व इसकी विस्तृत जानकारी के लिए आप इसका ऑफिसियल नोटिफिकेशन देख सकते है.

Rajasthan Fireman Bharti Education Qualification

राजस्थान फायरमैन की जारी हुई विज्ञप्ति में सहायक अग्निशमन अधिकारी और फायरमैन दोनों पदों के लिए अलग अलग योग्यता रखी गयी है जो की निम्न प्रकार से है.

  • सहायक अग्निशमन अधिकारी – किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविधालय से स्नातक की डिग्री एवं इसके साथ ही नॅशनल फायर सर्विस कॉलेज नागपुर के द्वारा संचालित सब ऑफिसर का पाढ़यक्रम अथवा केंद्र या राज्य सरकार से मान्यता प्राप्त किसी भी संस्थान से समकक्ष पढ़यक्रम.
  • फायरमैन – फायरमैन पद के लिए अभ्यर्थी का न्यूनतम दसवीं उत्तीर्ण होना चाहिए व इसके साथ ही किसी भी विश्वविधालय  मान्यताप्राप्त संस्थान आदि से से न्यूनतम 6 माह का फायरमैन ट्रेनिंग प्रशिक्षण या सेर्टिफिकेट.

Rajasthan Fireman Bharti Age Limit

राजस्थान फायरमैन भर्ती में आवेदन करने के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष एवं अधिकतम उम्र सीमा 40 वर्ष तक रखी गयी है एवं आरक्षित वर्गों को नियमानुसार उम्र में छूट प्रदान की जाएगी और इसमें उम्र की गणना 1 जनवरी 2022 के आधार पर की जायेगी.

Rajasthan Fireman Bharti Application Fee

राजस्थान फायरमैन भर्ती में आवेदन करने के लिए सभी वर्गों के लिए अलग अलग योग्यता फीस रखी गयी है जो की निम्न प्रकार से है.

  • सामान्य वर्ग और क्रीमीलेयर वर्ग के अन्य पिछड़ा वर्ग व अति पिछड़ा वर्ग के लिए – 450/- रूपए
  • राजस्थान राज्य के नॉन क्रीमीलेयर वर्ग के पिछड़ा वर्ग व अन्य पिछड़ा वर्ग और जो भी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग है उनके लिए – 350/- रूपए
  • सभी विशेष योग्यजन और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए – 252/- रूपए
  • वे परिवार जिनकी वार्षिक आय 2.50 लाख रूपए से कम है उनके लिए – 250/- रूपए

Rajasthan Fireman Bharti पदों की संख्या

राजस्थान फायरमैन के लिए निकली विज्ञप्ति के अनुसार कुल 629 पदों पर भर्ती की जायेगी जिसमे से सहायक अग्निशमन अधिकारी के 29 पद और फायरमैन के 600 पदों पर भर्ती की जाएगी और सभी अभ्यर्थी इसमें ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

Rajasthan Fireman Bharti चयन प्रक्रिया

राजस्थान फायरमैन भर्ती में अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जायेगा व इसमें OMR शीट पर ऑफलाइन करवाई जाएगी व इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी रखी जाएगी इसकी विस्तृत जानकारी के लिए आप इसका अधिकारीक नोटिफिकेशन देख सकते है.

Rajasthan Fireman Bharti Important Link

जो भी उम्मीदवार इसमें आवेदन करने के इच्छुक है उनको हम कुछ उपयोगी link उपलबध करवा रहे है उसके द्वारा आप इसमें आसानी से आवेदन कर सकते है इसके साथ  इसके बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर पाएंगे.

Rajasthan Fireman Form Start 18 August 2021
Rajasthan Fireman Application Last Date 16 September 2021
Exam Date Coming Soon
Official Notification Click Here
Official Website Click Here

join telegram Jion Telegram Channel

whatsappJoin WhatsApp Group

हम Rajasthan Fireman Bharti में आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना करते है व हमने निम्न जानकारी पूर्ण सावधानी पूर्वक बताई है फिर भी इसमें कोई त्रुटि हो सकती है इसलिए सटीक जानकारी के लिए हम आपको इसका आधिकारिक नोटिफिकेशन देखने का सुझाव देते है और इससे सम्बंधित अन्य किसी भी प्रकार का आप सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

- Advertisement -

Related Articles

2 Comments

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles