Monday, September 27, 2021
spot_img

RPSC RAS Bharti 2021 Application Form, Syllabus, Exam, Selection Process

- Advertisement -

RPSC RAS Bharti 2021 सरकार ने जारी किया है RAS भर्ती का विज्ञापन व आरपीएससी ने 988 पदों का जारी किया नोटिफिकेशन अगर आप इसमें आवेदन करना चाहते है तो ऑनलाइन आवेदन कर सकते है व यह RAS बनने का एक बेहद ही सुनहरा मौका है क्युकी इस बार 988 उम्मीदवारों का इस पद के लिए चयन किया जायेगा व इसके आवेदन शुरू हो चुके है जिन अभ्यर्थियों को इसमें आवेदन करना हो वो अभी कर सकते है.

RPSC RAS Bharti

- Advertisement -

काफी समय से लोगो को RAS bharti का बेसब्री से इंतज़ार था ऐसे में सरकार की तरफ से एक नया तोहफा मिला है जिसमे सरकार ने RAS RPS पद के लिए 988 पदों पर विज्ञाप्ति निकाली है इसमें आवेदन कैसे करना है इसकी अंतिम तिथि कौनसी है व इसमें परीक्षा पैटर्न क्या होगा व सेलेबस क्या रहेगा इसकी जानकारी हम आपको विस्तार  से बता रहे है ताकि आपकी सफलता की राह आसान हो सके.

RPSC RAS Bharti 2021 Age Limit

RAS भर्ती के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र सीमा 21 वर्ष व अधिकतम उम्र सीमा 40 वर्ष होनी चाहिए एवं अराजपत्रित कर्मचारियों के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 25 वर्ष एवं अधिकतम उम्र सीमा 40 वर्ष तक रखी गयी है व आरक्षित वर्गों को उम्र में छूट प्रदान की जायेगी और सभी आवेदनकर्ताओ की उम्र की गणना 1 जनवरी 2022 को आधार मानकर की जायेगी.

RPSC RAS Bharti Education Qualification

RAS भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविधालय से ग्रेडुएशन अथवा स्नातक  उत्तीर्ण होना जरुरी है एवं जो अभ्यर्थी किसी भी संकाय के अंतिम वर्ष में पढ़ रहे है वो भी इसमें आवेदन कर सकते है पर मुख्य परीक्षा से पहले आपको स्नातक उत्तीर्ण करनी अनिवार्य है.

RPSC RAS Bharti Application Fee

आरपीएससी द्वारा सभी वर्ग के लिए अलग अलग फीस का निर्धारण किया गया है जो की निम्न प्रकार से है.

  • सामान्य, क्रीमीलेयर अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक हेतु  – 350/-
  • राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, EWS के आवेदक हेतु – 250/-
  • सभी निशक्तजन राजस्थान की अनुसूचित जाति एवं जनजाति जिनकी आय 2.50 लाख रूपए से कम हो – 150/-
  • टीएसपी क्षेत्र के अनुसूचित जाती एवं जनजाति व बारां जिले के शाहाबाद और किसनगंज तहसील की सहरिया जनजाति के आवेदक हेतु – 150/-

इसके आलावा आप RAS भर्ती के आवेदन शुल्क की अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप आरपीएससी का ऑफिसियल नोटिफिकेशन देख सकते है.

RPSC RAS Selection Process

RAS का चयन तीन अलग अलग चरण प्रक्रिया में रखा जाता है व इनमे उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों की मेरिट बनती है उसके आधार पर किसी भी पोस्ट के लिए उम्मीदवार का चयन किया जाता है.

  • RAS Preliminary Exam – Only Passing
  • RAS Mains Exam – 800 Marks
  • Personal Interview – 100 Marks

RAS Preliminary Exam

आवेदन करने के बाद सबसे पहले आपको Preliminary Exam देना होता है जिसको प्रारंभिक परीक्षा भी कहा जाता है व इसमें आपको 150 प्रश्न पूछे जायेगे जो की 200 अंको के होंगे व यह परीक्षा 3 घंटो की होगी इस परीक्षा में 1/3 नेगेटिव मार्किंग रखी जाएगी इसमें आपको ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाते है एवं एक बात विशेष रूप से ध्यान रखे की इसके अंक मेरिट में नहीं जोड़े जायेगे आपको इसे मात्र क्वालीफाई करना है.

पेपर विषय प्रश्न संख्यां कुल अंक समय
1. सामान्य ज्ञान एवं सामान्य विज्ञान 150 200 3 घंटे

RAS Mains Exam

प्रारंभिक परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद अलग चरण मुख्य परीक्षा का होता है इस परीक्षा में आपको 4 पेपर दिए जाते है जो की 200 – 200 अंको के होते है यह परीक्षा कुल 800 अंको की होगी व इसमें ऑब्जेक्टिव प्रश्न नहीं पूछे जायेगे इसमें आपको लिखित परीक्षा देनी होती है.

पेपर विषय अंक समय
पेपर 1 सामान्य अध्ययन – 1. 200 अंक 3 घंटे
पेपर 2 सामान्य अध्ययन – 2. 200 अंक 3 घंटे
पेपर 3 सामान्य अध्ययन – 3. 200 अंक 3 घंटे
पेपर 4 सामान्य हिंदी एवं अंग्रेजी 200 अंक 3 घंटे

RAS Interview

जब अभ्यर्थी प्रारंभिक परीक्षा एवं मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण हो जाता है तो इसके बाद अभ्यर्थी को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है जो की 100 अंको का होगा व इसके अंक भी आपके मेरिट में जोड़े जाते है.

RPSC RAS Important Links

RAS Application Form Start 4 August 2021
RAS Application Form Last Date 2 September 2021
RAS Online Apply Click Here
RPSC RAS Official Notification Click Here
RPSC Official Website Click Here

join telegram Jion Telegram Channel

whatsappJoin WhatsApp Group

हम सभी अभ्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना करते है व हमने आपको RPSC RAS Bharti से जुडी पूरी जानकारी देने का प्रयत्न किया है इसमें किसी कारणवश कोई त्रुटि भी हो सकती है इसलिए आप सटीक जानकारी के लिए RPSC RAS का ऑफिशल नोटिफिकेशन जरूर देखे.

- Advertisement -

Related Articles

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles